Hindi Diwas 2024:हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है? हिंदी दिवस का इतिहास

Hindi Diwas 2024:हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है? हिंदी दिवस का इतिहास

हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है?:Why is Hindi Day celebrated?

हिंदी दिवस (Hindi Diwas 2024).यह तो आप सभी जानते हैं कि भारत में हिंदी दिवस14 सितंबर को  मनाया जाता है. लेकिन बहुत कम ही लोग जानते हैं कि आखिर14 सितंबर के दिन ही हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है। आप को बता दें कि 14 सितंबर 1949 के दिन ही हिंदी भाषा को औपचारिक भाषा का दर्जा दिया गया था। इसके बाद से ही भाषा के विस्तार के लिए लोगों को इसका हिंदी का महत्व समझाने के लिए 14 सितंबर को हिंदी दिवस(Hindi Diwas) के रूप में मनाया जाने लगा. और अभी तक मामनाया जाता है 

भारत के लिए हिंदी सिर्फ एक भाषा ही नहीं है, बल्कि देश की सांस्कृतिक एकता को दर्शाती है। स्कूल के दिनों में ही हम सभी को इसका महत्व समझा दिया जाता है हिंदी भाषा का जन्म संस्कृत से हुआ है इस हिंदी लिपि को देवनागरी लिपि कहते है. हिंदी भाषा देश के ज्यादातर राज्यों में बोला जाता है. तो आइए जानते हैं हिंदी दिवस के इतिहास के बारे में.

Hindi Diwas 2024:हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है? हिंदी दिवस का इतिहास

History of Hindi Diwas:हिंदी दिवस का इतिहास

पहली बार 14 सितंबर 1953 में हिंदी दिवस (Hindi Diwas )के रूप में मनाया गया। इसका मुख्या उद्देश्य हिंदी भाषा को प्रसार को बढ़ावा देना था। आयोग ने इस दिन को हिंदी दिवस मनाने का विचार प्रस्तुत किया था। इसका मुख्या उद्देश्य हिंदी भाषा को राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित करना था। 1949 में,पहली बार 14 सितंबर के दिन भारतीय संविधान सभा ने हिंदी भाषा को देवनागरी लिपि में भारत की राजभाषा के रूप में स्वीकार किया गया। 

Hindi Diwas 2024:हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है? हिंदी दिवस का इतिहास

Hindi Literature:हिंदी के साहित्यकारों ने खास पहचान दिलवाई

भारत की सांस्कृतिक झलक दिखाने के लिए हमारे देश महान रचनाकारों जैसे- रवींद्रनाथ टैगोर, शरतचंद चट्टोपाध्याय,महादेवी वर्मा,सूर्यकांत त्रिपाठी निराला,मुंशी प्रेमचंद,रामधारी सिंह दिनकर महान कवियों ने दुनियाभर में एक खास पहचान दिलवाई।नाटक ज्यादातर  इन्हीं पर आधारित हैं.हिंदी भाषा का विस्तार करने के लिए देश-विदेश के विभिन्न समारोहों में भी भारत की सांस्कृतिक झलक दिखाने के लिए इन्हीं महान रचनाकारों के साहित्य इस्तेमाल किया जाता है. बहुत से मूवी भी इन्ही नाटकों पर बानी  है

इन्हे भी पढ़े : History of Pizza:पिज़्ज़ा का इतिहास 

Hindi Ranking Worldwide: विश्व में हिंदी भाषा की रैंकिंग क्या है?

विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं की लिस्ट हिंदी भाषा तीसरे नंबर पर है (Hindi Ranking Worldwide). आप को पता होना चाइये कि पहले नंबर पर इंग्लिश और दूसरे पर मैंडरिन चाइनीज है.  पूरी विश्व में लगभग 60.88 करोड़ लोग हिंदी भाषा का इस्तेमाल करते हैं

आए जानते है हिंदी भाषा के कुछ रोचक तथ्य (Facts)

  • भारत में हिंदी दिवस14 सितंबर को  मनाया जाता है
  • 14 सितंबर 1949 के दिन ही हिंदी भाषा को औपचारिक भाषा का दर्जा दिया गया था।
  • हिंदी भाषा का जन्म संस्कृत से हुआ है इस हिंदी लिपि को देवनागरी लिपि कहते है 
  • हिंदी भाषा का मुख्या उद्देश्य हिंदी भाषा को प्रसार को बढ़ावा देना था।
  • 1949 में,पहली बार 14 सितंबर के दिन भारतीय संविधान सभा ने हिंदी भाषा को देवनागरी लिपि में भारत की राजभाषा के रूप में स्वीकार किया गया। 
  • हमारे देश महान रचनाकारों जैसे- रवींद्रनाथ टैगोर, शरतचंद चट्टोपाध्याय,महादेवी वर्मा,सूर्यकांत त्रिपाठी निराला,मुंशी प्रेमचंद,रामधारी सिंह दिनकर महान कवियों ने दुनियाभर में एक खास पहचान दिलवाई।
  • विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं की लिस्ट हिंदी भाषा तीसरे नंबर पर है। 
  • पूरी विश्व में लगभग 60.88 करोड़ लोग हिंदी भाषा का इस्तेमाल करते हैं
  • जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले प्रधानमंत्री ने 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया था
हमारी वेबसाइट www.historyfact123.blogspot.com पर नियमित रूप से नई और रुचिकर जानकारी पाने के लिए FALLOW करें और इतिहास के अनछुए पहलुओं से रूबरू हों।

कमेंट📧 करें और बताएं आपको सबसे ज्यादा रोचक क्या लगा। क्या आपको किसी और विषय पर जानकारी चाहिए? हमें सुझाव दें!

इन्हे भी पढ़े :

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Happy Gandhi Jayanti : महात्मा गांधी जी के बारे में कुछ रोचक तथ्य

Cats:बिल्लियों की अद्भुत विशेषताएँ और वैज्ञानिक तथ्य

पेन्सिल का इतिहास :- History Of Pencil